स्मार्टफोन को चोरी होने से कैसे बचाएँ

by Seventh Blogger
0 comment
Anti Theft App

आज के आधुनिक युग में स्मार्टफोन हमारे जीवन का अभिन्न अंग है। सोते, जगते, खाते-पीते हर वक्त यह हमारे साथ ही होता है। इसमें हमारी सभी प्रकार की महत्वपूर्ण  डेटा जैसे हमारी तस्वीरें, मैसेज, फोन नंबर, बैंक डिटेल इत्यादि स्टोर रहती है। यदि हमारा स्मार्टफोन चोरी हो जाए या गुम हो जाए तो हमारी सारी निजी जानकारियाँ खतरे में पड़ जाती है। स्मार्टफोन कोे चोरी होने से बचाने के लिए प्लेस्टोर में अनेक तरह के App होते हैं जिसे उपयोग करके आप अपने स्मार्टफोन को और भी सुरक्षित बना सकते हैं। तो चलिए देखते हैं, फोन में क्या क्या सेटिंग और ऐप इंस्टाल किया जाए।

1) फोन के सेटिंग में जाकर Find My Device को देख लें कि यह ON  है या नहीं। वैसे तो यह शुरूआत से ON ही रहता है, लेकिन फिर भी एक बार इसे अवश्य जाँच लें। 
 सेटिंग देखने के लिए अपने स्मार्टफोन के सेटिंग में जाए, और Google पर क्लिक करें।

उसके बाद Security पर जाएँ, और फिर Find My Device पर क्लिक करें।

अब यहाँ यह देख ले कि Find My Device Enable है या नहीं। यदि यह Enable नहीं है तो उसे Enable कर दे।

फोन के चोरी हो जाने की स्थिति में यह हमारे महत्वपूर्ण डेटा को डिलिट करने, हमारे फोन के लोकेशन को Track करने, इत्यादि के काम आता है। 
 2) प्लेस्टोर से Phone Anti-Theft या Anti Theft Alarm जैसे App इंस्टाॅल कर लें।

यह हमें कुछ खास फीचर देता है जैसे अगर आपने अपने फोन को चार्ज में लगाया है, और यदि कोई व्यक्ति फोन को चार्ज से हटा दे , तो अलार्म बजने लगता है। इसमें Proximity Detection Mode एवं Motion Detection Mode भी दिया गया है, जिससे फोन में जरा सा भी Motion होने पर अलार्म बजने लगता है, और चोर हमारे फोन को चुरा नहीं पाता है। यदि कोई व्यक्ति हमारी जेब से फोन निकालने की कोशिश करें, तो फोन में मौजूद Proximity Detection Mode के कारण फोन में अलार्म बजने लगता है।

3) AVG या Avast जैसे एंटीवायरस ऐप इंस्टाॅल कर लें, और उसकी Premium मेंबरशिप ले लें। जिसमें Camera Trap और Lock on Sim Change जैसे फीचर मिल जाते है। पहले साल में इसका खर्च 348 रूपए पड़ता है।

4) यदि आप पैसे खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो Lockwatch App इंस्टाॅल  कर सकते हैं।

यदि कोई व्यक्ति हमारे फोन को खोलने की कोशिश करता है तो उसके द्वारा गलत पासवर्ड डालने पर यह ऐप उस व्यक्ति का फोटो खींच कर  हमारे ई-मेल एड्रेस पर भेज देता है। जिससे हमें उस चोर की फोटो मिल जाती है।

Related Posts

Leave a Comment